July 3, 2022

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

मेरठ में दीपोत्सव की तैयारियां रंगबिरंगी लाइटों से सजा बाजार

तरुण आहूजा/यूरेशिया                               मेरठ।माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की रंग-बिरंगी छोटी बड़ी मूर्तियां, कमल और गुलाब की आकृति वाले लाल, नीले, पीले हरे और गुलाबी दीपक। आर्टिफिशियल फूल और फूलों की लडिय़ां, सुगंधित मोमबत्ती और एक से बढ़कर एक डिजाइनर कैंडल स्टैंड रंगोली का सामन इन दिनों बाजार की रौनक बढ़ा रहे हैं। मेरठ में दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। शास्त्री नगर के सेंट्रल मार्किट का नजारा इस समय देखते ही बन रहा है। यहां खरीदारी के लिए भीड़ बढ़ती जा रही है। बाजार में प्रवेश करते ही आर्टिफिशियल गुलाब, कमल, बेला, चमेली और गेंदे के फूल बाजार की रौनक में चार चांद लगा रहे हैं। इन्हीं के बीच चमकते सुनहरे कैंडल लैंप जिन्हें देखे बिना आगे बढऩा आसान नहीं है। खरीदारी की भीड़ देर रात तक उमड़ रही हैं।

माता लक्ष्मी मेरे घर में पधारो

शास्त्री नहर में रहने वाले गौरव का कहना है माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियों की बिक्री भी शुरू हो गई है। दीपावली पूजा के लिए लोग छोटी मूर्तियो की बिक्री अधिक है ।

फूलों से सजे बाजार

घर सजाने के लिए बाजार में इस समय आर्टिफिशियल फूल और फूलों की लडिय़ों की भरमार है। सिंपल से लेकर मैचिंग फूलों की लडिय़ों में भले ही खुशबू न हो पर सुंदरता में यह बिल्कुल प्राकृतिक फूलों जैसे ही हैं। जिन्हें देखकर खरीदे बिना खुद को रोक पाना मुश्किल है। सेंट्रल मार्किट स्थित आर्टिफिशियल फूल विक्रेता बताते हैं कि फूलों की 12 लड़ी का सेट 5 00 से 1000 रुपये तक है। इसमें इस बार मैचिंग लड़ी की मांग अधिक हैं।

लुभा रहे कैंडल लैंप

गोल्डन कलर के आकर्षक लैंप खरीदने के लिए किसी खास दुकान में जाने की जरूरत नहीं है। ये जगह-जगह फेरी लगाने वाले विक्रेता के पास आसानी से मिल जाएंगे। कई साइज और डिजाइन में बने इन लैंप को एक बार देखे बिना कोई आगे नहीं बढ़ सकता र्हैं। इसके अलावा सदर और आबूलेन बाजार में आकर्षक रंग-बिरंगी घंटियां, वाल हैंगिंग, तोते और मोर वाली राजस्थानी घंटियां भी चारों ओर छाई हुई हैं। कन्फेक्शनरी की दूकान पर भी ऑफर की बौछार -शास्त्री नगर सेक्टर -2 में तिरंगा चौक के पास खुली लक्ष्य कन्फेक्शनरी के ऑनर लक्ष्य का कहना है हमारे यहाँ सभी सामन उचित मूल्य पर मिलेंगे साथ ही सामन की खरीदारी पर छूट या उपहार भी मिलेगा।