July 3, 2022

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दे रहा ट्विटर

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना ट्विटर अकाउंट बंद किये जाने को लेकर शुक्रवार को इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि यह अमेरिकी कंपनी पक्षपातपूर्ण है, यह भारत की राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दे रही है तथा सरकार के कहे मुताबिक चल रही है। उल्लेखनीय है ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिये हैं। कुछ दिन पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता 9 वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बंद किया गया था। दूसरी तरफ, ट्विटर ने कहा है कि उसने ये कदम नियमों के तहत उठाए हैं।

 

राहुल के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को लेकर कार्रवाई की मांग

 

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ट्विटर के बाद शुक्रवार को फेसबुक से कहा कि वह दिल्ली में कथित दुष्कर्म की पीड़िता 9 साल की बच्ची के माता-पिता की तस्वीर पोस्ट करने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई करे। इंस्टाग्राम फेसबुक के स्वामित्व वाली इकाई है। गत 4 अगस्त को एनसीपीसीआर ने ट्विटर से इसी मामले में राहुल गांधी के अकाउंट को लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा था। इसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस नेता का अकाउंट बंद (लॉक) कर दिया था।

 

भाजपा ने राहुल पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को नियमों के उल्लंघन के आरोप में अस्थायी रूप से बंद किये जाने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर निशाना साधा और कहा कि यही वह एकमात्र जगह थी, जहां वह सक्रिय थे लेकिन उन्हें अब वहां से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भाजपा सांसद व पार्टी की युवा इकाई भाजयुमो के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा कि राहुल गांधी को अपना ट्विटर अकाउंट बहाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नये सोशल मीडिया नियमों का पालन करना चाहिए।

ट्विटर के भारत प्रमुख मनीष माहेश्वरी का तबादला

ट्विटर ने अपने भारतीय कारोबार प्रमुख मनीष माहेश्वरी का अमेरिका स्थानांतरण कर दिया है। कंपनी ने इसकी कोई वजह नहीं बताई। माहेश्वरी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक कथित नफरत फैलाने वाले वीडियो से संबंधित जांच के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज है। हालांकि, कंपनी ने माहेश्वरी के स्थानांतरण की वजह नहीं बताई है।