January 19, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

भारतीय मसाले सेहत की खुशबू

श्रीनाथ दीक्षित
रसोई में रखे मसाले एवं घर में ही नियमित प्रयोग होने वाली चीजें असल में सेहत के खजाने हैं। जरूरत है जानकारी की। आज के दौर में इम्यूनिटी की बात की जाती है। असल में हमारे मसालों में ही इम्यूनिटी छिपी है। मसालों को लेकर रिसर्च भी जारी है। आइये जानते हैं कुछ मसालों में छिपी सेहत की खूशबू के बारे में-
काली मिर्च है गुणकारी
काली मिर्च बहुत गुणकारी है। हालांकि बहुत अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, लेकिन सर्दियों में इसका प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं जैसे चाय या सब्जी, दाल में डालकर। इसके अलावा अगर गले में सर्दी के कारण बहुत अधिक खराश हो तो काली मिर्च का लेप बनाकर इसे लगायें। गले के इन्फेक्शन और बंद नाक से जल्द छुटकारा मिलेगा।
करामाती दालचीनी
दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा जहां सब्जी या किसी अन्य व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है, वहीं इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित होता है। दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ख़ून को जमने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
लौंग का सेवन भी अच्छा
दांतों के दर्द में लाभकारी लौंग हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में अहम्ा भूमिका निभाती है। इसके साथ ही चाय में इसके सेवन से गले की ख़राश, गले में दर्द, खांसी, इत्यादि से भी निजात मिल जाती है। सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ड्राई जिंजर कॉफ़ी (चुक्कू कॉफ़ी)
दक्षिण भारत में प्रचलित ड्राई जिंजर कॉफ़ी (चुक्कू कॉफ़ी) खांसी, गले में ख़राश, बंद नाक की समस्या, सर दर्द जैसे विभिन्न इन्फ़ेक्शन्स से लड़ने में और उन्हें ठीक करने में काफ़ी कारगर है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाने और डायरिया जैसी बीमारियों को भी भगाने में कारगर है। इस कॉफ़ी का सेवन शरीर से टॉक्सिन्स को निकालकर मिनरल्स को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है।
हल्दी और शहद
गोल्डन हनी (शहद में हल्दी का मिश्रण) का सेवन फ्लू जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है। साथ ही यह ठंड में होने वाले जोड़ों और नसों के दर्द में भी राहत देता है। हल्दी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण यौगिक होता है, जिसे करक्यूमिनोइड्स कहा जाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट भी है। इसमें एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटी-फ़ंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों और एलर्जी के इलाज में बहुत आसानी से मदद करते हैं। शहद में संक्रमणों से लड़ने की शक्ति है।