January 19, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

31 मार्च तक रात में बंद रहेगा लखनऊ एयरपोर्ट का रनवे, नहीं उतर सकेंगे विमान

लखनऊ , राजधानी लखनऊ के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अनतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे रात से सुबह तक बंद रखा जाएगा। 31 मार्च तक रात 10:30 बजे से सुबह 5:30 तक कोई विमान उड़ान नहीं भर सकेगा। न ही उतर सकेगा। लखनऊ एयरपोर्ट की ओर से इस संबंध में नोटम यानी नोटिस टु एयरमैन जारी किया गया है।

एयरपोर्ट अथारिटी के अनुसार रनवे की मरम्मत के साथ विस्तार के कार्य शुरू होने जा रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए रनवे को बंद कर के यह कार्य कराए जाएंगे। रात और तड़के जाने या आने वाली 11 उड़ानों के समय में बदलाव किया गया है। देर रात या सुबह-सुबह आने वाली इन उड़ानों में पुणे, शारजाह और दुबई के विमान शामिल हैं। इनके समय में बदलाव किए गए हैं।

आठ नए एप्रन बन रहे, नए गंतव्यों के लिए बढ़ेंगी उड़ानें

एयरपोर्ट पर आठ नए एप्रन बनाने का कार्य शुरू हो गया है। विमान रनवे पर उतरने के बाद टैक्सी वे से होता हुआ एप्रन पर रुकता है। अभी तक एयरपोर्ट पर 14 एप्रन हैं। अब इनकी संख्या दो से तीन महीनों में बढ़ाकर 22 कर दी जाएगी। यानी एक समय में 22 विमान एप्रन पर रुक सकेंगे।

इसका सीधा लाभ आने वाले समय में यात्रियों को मिलेगा। एक तरफ रात में रुकने के लिए विमानों को जगह मिल जाएगी। इससे कुछ स्थानों के लिए सुबह सीधी उड़ान मिलेगी। साथ ही एयरपोर्ट से अधिक उड़ानों का परिचालन संभव हो सकेगा। राजधानी के एयरपोर्ट से अब तक 125 तक विमानों का एक दिन में संचालन हो चुका है।