January 19, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

जानिए नवरात्रि व्रत के दौरान खुद को किस तरह करें डिटॉक्स

नवरात्रि आते ही पूरा वातावरण भक्तिमय हो जाता है। भले ही लोग नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखें या नहीं, लेकिन माता की पूरे श्रद्धाभाव से भक्ति और पूजा करते हैं। नवरात्रि के दिनों में हर व्यक्ति अपनी क्षमतानुसार व्रत रखने की कोशिश करते हैं। कोई एक तो कोई दो तो कोई पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं। वैसे तो नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने का अपना एक आध्यात्मिक महत्व है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आप कई स्वास्थ्य लाभ भी उठा सकते हैं। बस जरूरत है कि आपका व्रत रखने का तरीका सही हो। अगर व्रत के दौरान आप कुछ छोटी−छोटी बातों पर ध्यान दें तो इन दौ दिनों में बॉडी को डिटॉक्स भी किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ छोटी−छोटी बातों के बारे में−

डायटीशियन कहते हैं कि अगर आप नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं और बॉडी को डिटॉक्स भी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप खाने में बेहतर ऑप्शन को चुनें। मसलन, कुट्टू के आटे से पूरी या पकौडि़यां बनाने के स्थान पर आप डोसा, उत्तपम या रोटी बनाएं। इसी तरह सामक के चावलों से अगर आप खीर बना रहे हैं तो लो फैट मिल्क का इस्तेमाल करें। वहीं, कुट्टू और समई की उबली हुई इडली एक स्वस्थ स्नैक विकल्प है।

हेल्दी ऑप्शन पर हो अधिक फोकस

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आपको अपने भोजन के विकल्पों पर भी ध्यान देना होगा। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आप प्रोसेस्ड चीनी को गुड़ या शहद के साथ बदल सकते हैं। ठीक इसी तरह, भोजन को अधिक हेल्दी व टेस्टी बनाने के लिए आप इलाइची और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें। मसाले एंटीऑक्सिडेंट का एक पावर हाउस हैं। वे भोजन में स्वास्थ्य और स्वाद के साथ−साथ पाचन में सहायता करते हैं।

यूं खोलें अपना व्रत

पूरा दिन उपवास करने के बाद जब व्रत खोलने की बारी आती है तो अक्सर तेज भूख लगने के कारण हम अपने भोजन पर ध्यान नहीं देते। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें। बेहतर होगा कि आप फलों या नट्स के साथ अपना उपवास तोड़ें। गर्म लौकी सूप या ताजा नारियल पानी पेट पर हल्का होता है और तरल और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरता है। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने दिन में उपवास किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप रात में भोजन करें। सब्जियों और दही के साथ हल्का भोजन लें। यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स होने में मदद करेगा। बेड टाइम स्नैक के लिए दूध या हल्की समई खीर खाई जा सकती है।

पानी की मात्रा पर दें ध्यान

डायटीशियन कहते हैं कि जब बॉडी को डिटॉक्स करने की बात आती है तो लिक्विड इनटेक पर खासा ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। वैसे भी मौसम अभी भी गर्म है, और इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। हालांकि अक्सर हम इस सबसे जरूरी चीज को भूल जाते हैं। नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है, तो शरीर को रीहाइड्रेट करने में मदद करता है। इसी तरह, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ताजे फलों के रस और सब्जियों के रस दिन को भी पीएं। इन सबके बीच पानी को पीना ना भूलें, यह हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छा पेय पदार्थ है।

मिताली जैन