August 2, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

खान-पान: कनफ्यूजन नहीं, फूड फ्यूजन

शिखर चंद जैन

खानपान के सच्चे शौकीन तो वही होते हैं, जो आए दिन नए-नए प्रयोग करके नयी रेसिपीज तैयार करते रहते हैं। आजकल पहनावा हो या संगीत, हर चीज में फ्यूजन का बड़ा बोलबाला है, फिर फूड-वर्ल्ड ही इससे दूर क्यों रहे? जानते हैं, कुछ खास नयी और स्वादिष्ट रेसिपीज को-

क्रोनट –
शेफ डोमिनिक एंसेल क्रोइसेंट (फ्रेंच रोल) और डोनट (कुकीज या बिस्कुट) दोनों से ऊब चुके थे। उन्होंने दोनों का फ्यूजन तैयार कर डाला और ग्राहकों को चखाया। क्रोनट नामक यह पेस्ट्री ग्राहकों को पसंद आ गई। इस पेस्ट्री को लेयर्ड डोनट पेस्ट्री के मिश्रण (डफ) को तेल में फ्राई करके बनाया जाता है। इसके चाहने वाले अनेक लोग हैं।

नूडल समोसा –
समोसे में आलू का भरावन तो न जाने कब से चला आ रहा है। अब कुछ स्मार्ट फूड कॉर्नर अपने शौकीन ग्राहकों के लिए नूडल समोसा भी पेश कर रहे हैं। इसमें अपने नाम के मुताबिक ही भरावन के लिए आलू नहीं, बल्कि मसाला नूडल का इस्तेमाल किया जाता है और चिली सॉस व टोमैटो सॉस के साथ परोसा जाता है।

क्रुफीन –
क्रोइसेंट (फ्रेंच रोल) और मफीन इन दोनों चीजों को मिलाकर बनाया गया है क्रुफीन। इस प्रयोग को आजमाया सैनफ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया के होम्स बेकहाउस ने और ग्राहकों ने इसे हाथों हाथ सिर माथे पर बैठा लिया। यह पेस्ट्री लैमिनेटेड डफ को बेक करके मफीन के आकार में तैयार की जाती है। इसके बाद इसे शुगर में रोल किया जाता है और बीच में फिलिंग की जाती है, जो अक्सर फ्लेवर्ड क्रीम, जैम या फ्रूट योगर्ट की होती है।

मूंग चीला विद डोसा मसाला –
भारत के कई महानगरों में आप इन दिनों एक नया फ्यूजन देख सकते हैं। मूंग की दाल के चीले में मसाला डोसा वाला आलू मसाला रहता है और साथ में दी जाती है धनिया-पुदीना चटनी, मीठी चटनी और कहीं-कहीं नारियल चटनी भी। खाने पीने के रसिया इसे खूब मजे से खाते हैं और एक चीला खाते ही पेट भी भर जाता है।

सुशीरीटो –
सैनफ्रासिस्को के एक रेस्तरां ने सुशी और बुरीटो की घालमेल से शानदार रेसिपी तैयार की है- सुशीरिटो। यह एक प्रकार का अनूठा ‘मल्टी कल्चरल’ फ्लेवर है। फ्लोर टोर्टिला में सुशी की फिलिंग को लपेटकर पेश किया गया यह आइटम खूब पसंद किया गया। इस तरह दुनिया का मशहूर फूड आईटम सुशी भी फूड लवर्स को आसानी से खाने को मिल रहा है।

तन्दूरी पाइनेपल –
आए दिन वही पनीर, शिमला मिर्च और टमाटर को तन्दूर में भुन कर खाना और खिलाना… ज्यादातर लोग इससे बोर हो चुके लेकिन किसी अच्छे विकल्प के अभाव में इसे खाते रहे हैं। बाद में प्रयोग करने की बारी आई। इसके बाद अब भोजन प्रमियों ने एक नया प्रयोग किया है और पनीर के बजाय अनन्नास को तंदूर में भून कर आजमाया है। बहुत से लोगों को पसंद आ गया, तो कई रेस्तरां इसे अपने बुफे में शामिल करने लगे।

बिरिज्जा –
आपने बिरियानी भी खाई होगी और पिज्जा भी खाया होगा। लेकिन कभी बिरिज्जा खाया क्या? इन दोनों पॉपुलर फूड्स का फ्यूजन है बिरिज्जा। यह आविष्कार किया है मशहूर फास्ट फूड चेन पिज्जा हट की भारतीय शाखा ने। इसे बिरियानी से भरे केसरोज में पिज्जा क्रस्ट पर सील करके पेश किया जाता है।