August 2, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

भारी पड़ेगी भीड़… केंद्र ने राज्यों से कहा- अफसरों पर करें कार्रवाई

पर्यटन स्थलों, बाजारों में कोरोना नियमों का खुला उल्लंघन

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (एजेंसी)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पर्वतीय पर्यटन स्थलों सहित देश के अनेक हिस्सों में कोरोना रोधी नियमों का खुला उल्लंघन देखा गया है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि नियमों का पालन कराने में विफल रहने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ राज्यों को कार्रवाई करनी चाहिये।

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया जा रहा। बाजारों में जबर्दस्त भीड़ देखने को मिल रही है। दूरी बनाकर रखने के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। भल्ला ने जोर देकर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि महामारी के मामलों में कमी आने के बाद राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को फिर से खोलने की शुरुआत की है, लेकिन प्रतिबंधों में ढील की प्रक्रिया को बहुत सोच-समझकर अंजाम दिया जाना चाहिए।

निजी टीकाकरण केंद्रों की ‘धीमी गति’ पर जताई चिंता : केंद्र ने कहा कि कुछ राज्यों में निजी केंद्रों द्वारा कोरोना रोधी टीके लगाने की धीमी गति ‘गंभीर चिंता’ का कारण है। केंद्र ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को रोज स्थिति की समीक्षा करने और यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि टीकों की खुराक के लिए मांग पत्र तुरंत टीका निर्माताओं को भेजे जाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और वरिष्ठ टीकाकरण अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान टीकों के ऑर्डर, खुराक प्राप्त करने और भुगतान में देरी समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। भूषण ने कहा कि कई निजी टीकाकरण केंद्रों ने कोरोना टीकों की निर्धारित मात्रा के लिए कोई मांग पत्र नहीं दिया है।

देश में 40255 नये कोरोना मरीज

नयी दिल्ली (एजेंसी) : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 40255 नये मामले सामने आये हैं। बुधवार सुबह तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 624 संक्रमितों की जान गयी, जबकि 41 हजार लोग ठीक हुए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या कम होकर 4,29,946 रह गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.39 फीसदी है। कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.28 और मृत्यु दर 1.33 फीसदी है। मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को 19,15,501 कोरोना टेस्ट किए गये।

संक्रमण की दैनिक दर 2.10 फीसदी है। बहरहाल, कोरोना की चपेट में आ चुके लोगों का कुल आंकड़ा 3,09,46,074 तक पहुंच गया है। इनमें से 3,01,04,720 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। मृतकों की संख्या 4,11,408 हो गयी है।