April 8, 2021

युरेशिया

राष्ट्रहित सर्वोपरि

होली पर राशि के अनुसार जानें रंग, शुभ मुहूर्त में खेले रंगों की होली

युरेशिया संवाददाता
घरों में होली की तैयारियां भी आरंभ हो चुकी है. होली फाल्गुन मास का प्रमुख पर्व है. राशि के अनुसार किस रंग से होली खेलनी चाहिए, आइए जानते हैं.
होली पर राशि के अनुसार जानें रंग, शुभ मुहूर्त में खेले रंगों की होली, इन चीजों से रहें दूर, पंचांग के अनुसार होली का पर्व 29 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन फाल्गुन मास की शुल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी. इस दिन रंगों की होली खेली जाएगी. वहीं इससे एक दिन पूर्व यानि 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएग. पूर्णिमा की तिथि में शाम के समय में होलिका दहन किया जाएगा. इस बार की होलिका दहन का मुहूर्त भद्रा यानि भद्राकाल से मुक्त है।
होली पर ग्रहों की चाल और नक्षत्रों की स्थिति सभी राशियों पर विशेष प्रभाव डाल रही हैं. होली पर विशेष योग भी बन रहे हैं. इस वर्ष होली का पर्व ध्रुव योग में मनाई जाएगी. इस दिन हस्त नक्षत्र रहेगा और चंद्रमा को गोचर कन्या राशि में होगा. वहीं मकर राशि में शनि और गुरू की युति बनी रहेगी. सूर्य मीन राशि में शुक्र के साथ विराजमान रहेंगे. इस दिन राशियों के अनुसार रंगों का प्रयोग करना चाहिए. इससे जीवन में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि बनी रहेगी.
मेष राशि: आपकी राशि के स्वामी मंगल हैं. मंगल का रंग लाल है. इसलिए आप लाल गुलाल और पलाश के फूलों से निर्मित रंगों से होली खेलें. इससे जीवन में प्रगति और मान सम्मान मेें वृद्धि होगी।
वृषभ राशि: वृष राशि के स्वामी शुक्र देव है. शुक्र को चमकता तारा भी कहा जाता है. शुक्र का रंग सफेद और गुलाबी रंग बताया गया है. होली पर इन रंगों से होली खेलने से दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा।
मिथुन राशि: बुध ग्रह आपकी राशि के स्वामी हैं. हरा रंग बुध का रंग माना गया है. इसलिए होली पर हरे रंग का प्रयोग करे. जीवन में शांति बनी रहेगी।
कर्क राशि: आपकी राशि के स्वामी चंद्रमा हैं. चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. चंद्रमा का रंग सफेद है. आप होली पर सफेद रंग का प्रयोग करें. इससे मानसिक तनाव और अज्ञात भय आदि से मुक्ति मिलेगी.
सिंह राशि: सूर्यदेव आपकी राशि के स्वामी हैं. सूर्य को सभी ग्रहों का अधिपति माना गया है. इनका रंग नारंगी है. होली पर नारंगी का प्रयोग करें. इससे मान सम्मान में वृद्धि होगी.
कन्या राशि: आपकी राशि के स्वामी ग्रहों के राजकुमार कहे जाने वाले बुध ग्रह हैं. बुध को हरा रंग प्रिय है. इस दिन आप हरे रंग से होली खेलें. शुभ फल प्राप्त होंगे।
तुला राशि: शुक्र ग्रह आपकी राशि के स्वामी हैं, शुक्र को सफेद और गुलाबी रंग अधिक प्रिय है. होली पर इन्हीं रंगों का प्रयोग आपके लिए लाभकारी होगा.
वृश्चिक राशि: मंगल आपकी राशि के स्वामी हैं. मंगल को ग्रहों का सेनापति माना गया है. मंगल का रंग लाल है. इस दिन लाल रंग से होली खेल सकते हैं.
धनु राशि: देव गुरू बृहस्पति आपकी राशि के स्वामी हैं. गुरू का रंग ज्योतिष शास्त्र में पीला रंग बताया गया है. होली पर पीले रंग से खेलनी चाहिए. पीला रंग भगवान विष्णु का भी प्रिय रंग है।
मकर राशि: शनि देव आपकी राशि के स्वामी है. वर्तमान समय में शनि और गुरू एक साथ आपकी राशि में गोचर कर रहे हैं. शनि का रंग काला और नीला है. होली पर नीले रंग का प्रयोग कर सकते हैं।
कुंभ राशि: आपकी राशि के भी स्वामी शनिदेव हैं. होली पर नीले रंग का प्रयोग करें. इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे और अशुभता को दूर करेंगे.
मीन राशि: बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के स्वामी हैं. बृहस्पति का रंग पीला बताया गया है. होली पर पीले रंग का प्रयोग करें. इससे जीवन में शुभ फल प्राप्त होंगे।